सितंबर 2025 में मालदा मंडल में टिकट जांच और यात्रियों में जागरूकता अभियान आयोजित
संवाददाता - शाहिद आलम
*सितंबर 2025 में 12,964 मामले दर्ज: ₹77.31 लाख से अधिक जुर्माना वसूला गया*
Malda, October 7, 2025:
पूर्व रेलवे के मालदा मंडल द्वारा यात्रियों के लिए अनुशासित, नैतिक और निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करने के अपने मिशन में लगातार सक्रिय है। *मंडल रेल प्रबंधक, मालदा, श्री मनीष कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, मालदा, मिस अंजन के पर्यवेक्षण में,* मंडल के क्षेत्राधिकार में गहन टिकट जाँच अभियान और यात्री जागरूकता अभियान आयोजित किए जा रहे हैं।
*सितंबर माह में कुल 12,964 बिना टिकट यात्रा के मामले दर्ज किए गए, जिसके परिणामस्वरूप ₹77,31,800 दंड राशि वसूल की गई।* ये जांच स्टेशन और ट्रेनों में व्यापक रूप से की गई, जिसमें कमर्शियल इंस्पेक्टर, टिकट जांच कर्मचारी और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) सक्रिय रूप से शामिल रहे।
*टिकट जांच अभियान के साथ-साथ, मालदा मंडल ने नैतिक यात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता पर भी जोर दिया है। समय-समय पर विशेष जागरूकता अभियान आयोजित किए जा रहे हैं, जिनमें यात्रियों को डिजिटल टिकटिंग के लाभों के बारे में शिक्षित किया जाता है और सुविधाजनक एवं परेशानी मुक्त टिकट बुकिंग के लिए RailOne ऐप और UTS मोबाइल ऐप के उपयोग को बढ़ावा दिया जाता है।*
यद्यपि ATVM, PRS काउंटर, RailOne ऐप, UTS मोबाइल ऐप और ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं, फिर भी कुछ यात्री वैध टिकट के बिना या बिना बुक किए गए सामान के साथ यात्रा करते हैं। मालदा मंडल ऐसे कृत्यों को रोकने के लिए प्रवर्तन और जागरूकता का संतुलित दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
वैध टिकट के बिना यात्रा करना रेलवे अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध है, क्योंकि यह ईमानदार यात्रियों के हितों को नुकसान पहुँचाता है और प्रणाली की निष्पक्षता को प्रभावित करता है। जारी त्योहारों के मौसम में, त्योहारों के इस मौसम में, मालदा मंडल यात्रियों से अपील करता है कि वे हमेशा वैध टिकट लेकर यात्रा करें और एक सुगम, समावेशी और परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव के लिए नियमों का पालन करके और डिजिटल टिकटिंग विकल्पों को अपनाकर रेलवे के साथ सहयोग करें।


















.jpg)



































