मालदा मंडल द्वारा सघन टिकट जांच एवं यात्री जागरूकता अभियान
Malda, September 1, 2025:
संवददाता - शाहिद आलम
*अगस्त 2025 में 18,613 मामले दर्ज : ₹1.28 करोड़ से अधिक जुर्माना वसूला गया*
पूर्व रेलवे के मालदा मंडल द्वारा वास्तविक यात्रियों के हित में अनुशासित एवं नैतिक यात्रा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लगातार प्रयास जारी हैं। मालदा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, श्री मनीष कुमार गुप्ता* के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, मालदा सुश्री अंजन के पर्यवेक्षण में अगस्त 2025 माह में मंडल के विभिन्न स्टेशनों एवं गाड़ियों में सघन टिकट जांच अभियान चलाया गया।
*इस दौरान कुल 18,613 बिना टिकट / अनियमित यात्रा के मामले पकड़े गए, जिनसे ₹1,28,36,696 का जुर्माना वसूला गया।* यह अभियान वाणिज्य निरीक्षकों, टिकट जांच कर्मचारियों एवं रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के समन्वित प्रयासों से संचालित हुआ।
अनुशासन और दंडात्मक कार्रवाई के साथ-साथ मंडल द्वारा यात्रियों को जागरूक करने पर भी विशेष बल दिया गया। जमालपुर एवं सुल्तानगंज स्टेशनों पर यात्रियों को UTS ऑन मोबाइल ऐप के उपयोग के लिए प्रेरित किया गया। यात्रियों को ऐप डाउनलोड कर ऑन-द-स्पॉट टिकट बुकिंग की सुविधा समझाई गई, ताकि वे कतारों में लगे बिना शीघ्र एवं सुविधाजनक रूप से टिकट प्राप्त कर सकें। डिजिटल टिकटिंग के लाभ जैसे—क्यूआर कोड आधारित बुकिंग, पेपरलेस सुविधा तथा संपर्क रहित लेन-देन की जानकारी दी गई।
यद्यपि मंडल द्वारा ATVMs, PRS काउंटर, *UTS मोबाइल ऐप* एवं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसी सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं, फिर भी कुछ यात्री बिना टिकट अथवा बिना बुकिंग का सामान लेकर यात्रा करते पाए जाते हैं। ऐसे कृत्यों को रोकने हेतु मंडल द्वारा सघन जांच के साथ-साथ जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं।
बिना टिकट यात्रा करना रेलवे अधिनियम के अंतर्गत दंडनीय अपराध है। यह न केवल ईमानदार यात्रियों के हितों के विरुद्ध है बल्कि संपूर्ण व्यवस्था की निष्पक्षता को भी प्रभावित करता है।
मालदा मंडल सभी यात्रियों से अपील करता है कि वे सहयोग प्रदान करें और नियमित टिकट लेकर ही यात्रा करें। साथ ही डिजिटल टिकटिंग विकल्पों को अपनाकर अपनी यात्रा को और भी सरल एवं सहज बनाएं।






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