पूर्व रेलवे द्वारा संरचना उन्नयन के माध्यम से सुरक्षित एवं कुशल ट्रेन परिचालन की दिशा में ठोस पहल
संवाददाता - शाहिद आलम
पूर्व रेलवे द्वारा सुरक्षित, निर्बाध एवं दक्ष ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने के साथ-साथ जनसाधारण के लिए परिवहन सुविधाओं में सुधार हेतु आधारभूत संरचना को उन्नत करने की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में मालदा मंडल द्वारा 10 और 11 मई 2025 को पाँच सीमित ऊँचाई वाले सबवे (LHS) का सफलतापूर्वक कमीशनिंग किया गया। ये LHS लेवल क्रॉसिंग गेटों के स्थान पर निर्मित किए गए हैं, जिससे लेवल क्रॉसिंग और अनधिकृत ट्रेसपासिंग प्वाइंट्स को समाप्त कर सुरक्षा में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।
*नव-निर्मित आरसीसी बॉक्स-प्रकार की सीमित ऊँचाई वाले सबवे सेक्शनों में स्थित हैं:*
धुलियान गंगा – निमतिता खंड में लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या 39 एवं 44 के स्थान पर सीमित ऊँचाई वाले सबवे (LHS) का निर्माण किया गया।
भागलपुर–किऊल खंड में लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या 23 के स्थान पर एक सीमित ऊँचाई वाले सबवे (LHS) निर्मित किया गया।
तिलडंगा – बोनीडंगा खंड में लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या 62 के स्थान पर एक सीमित ऊँचाई वाले सबवे (LHS) का निर्माण किया गया।
मालदा टाउन–न्यू फरक्का खंड में एक अनधिकृत ट्रेसपासिंग स्थल पर अतिरिक्त सीमित ऊँचाई वाले सबवे (LHS) बनाया गया।
इन संरचनात्मक उन्नयनों का उद्देश्य मानव हस्तक्षेप को न्यूनतम करते हुए सुरक्षित और निर्बाध ट्रेन परिचालन सुनिश्चित करना है।
सीमित ऊँचाई वाले सबवे (LHS) के कमीशनिंग के अतिरिक्त, पूर्व रेलवे द्वारा संरचित रूप से नियोजित शैडो ब्लॉकों के माध्यम से कई महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग कार्य भी सम्पन्न किए गए जिससे परिचालनिक विश्वसनीयता को और सुदृढ़ किया गया।
मालदा टाउन–न्यू फरक्का (MLDT–NFK) तथा महिपाल रोड–मनीग्राम (MPLR–MGLE) खंडों में आयोजित शैडो ब्लॉकों के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण अनुरक्षण कार्य निष्पादित किए गए। प्लेजर क्विक रिलेयिंग सिस्टम (PQRS) तकनीक द्वारा कंटिन्युअस ट्रैक रिन्यूअल प्लांट (CTRP) कार्य के अंतर्गत अप एवं लूप लाइन में कुल 560 ट्रैक मीटर पर 45 पैनलों का सफलतापूर्वक प्रतिस्थापन किया गया।
साथ ही, 09 प्वाइंट्स पर टर्नआउट स्विच नवीनीकरण एवं परिवर्तन का कार्य भी किया गया जिससे ट्रैक जंक्शन पर सुरक्षा में वृद्धि हुई।
बैलेस्ट क्लीनिंग मशीन (BCM) द्वारा 820 ट्रैक मीटर की डीप स्क्रीनिंग तथा 15,455 ट्रैक मीटर पर सादे ट्रैक टेंपिंग का कार्य संपन्न किया गया जिससे ट्रैक की स्थिरता एवं सवारी की गुणवत्ता में सुधार हुआ। 02 टर्नआउट्स पर टेंपिंग कर 700 मीटर अतिरिक्त ट्रैक को भी सुदृढ़ किया गया।
आंतरिक रेल तनाव को कम करने हेतु 2,800 ट्रैक मीटर का डिस्ट्रेसिंग कार्य तथा 19 डीएमटी (DMT) वैगनों के माध्यम से बैलेस्ट अनलोडिंग का कार्य भी पूर्ण किया गया।
लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या 61 और 63 पर रेल पाइलिंग कर 243 मीटर क्षेत्र में ट्रैक की मजबूती को और बढ़ाया गया।
ट्रैक फाउंडेशन वर्क्स के अंतर्गत 3,700 ट्रैक मीटर पर फ्लैट रोलिंग मिल (FRM) कार्य तथा 2,000 ट्रैक मीटर पर बैलेस्ट रेगुलेटिंग मशीन (BRM) कार्य भी सफलतापूर्वक पूर्ण किए गए।
संयुक्त स्थायित्व सुनिश्चित करने हेतु खंड में कुल 47 रेल जॉइंट्स का वेल्डिंग कार्य भी किया गया।
मालदा टाउन–न्यू फरक्का खंड के ब्रिज संख्या 41 पर 156 मीटर रेल प्रतिस्थापित की गई। इसी खंड के ब्रिज संख्या 19 के पास 140 मीटर का कर्व रियलाइन्मेंट कार्य भी किया गया, जिससे इन पुल क्षेत्रों में गति क्षमता एवं सुरक्षा में सुधार हुआ।
पूर्व रेलवे द्वारा शैडो ब्लॉकों के दौरान किए गए ये समग्र प्रयास ट्रैक सुरक्षा, समयबद्ध अनुरक्षण तथा यात्रियों एवं माल ग्राहकों के लिए उच्च गुणवत्ता सेवा सुनिश्चित करने की दिशा में उसकी अटूट प्रतिबद्धता का परिचायक हैं।




























































