विशेष अभियान 5.0 के अंतर्गत साहिबगंज रेलवे स्टेशन पर “अमृत संवाद” का आयोजन किया गया
संवाददाता - शाहिद आलम
Malda, October 23, 2025:
अमृत काल की भावना और माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रतिपादित पंच प्रण के सिद्धांतों से प्रेरित होकर, रेलवे मंत्रालय द्वारा *विशेष अभियान 5.0 के तहत “अमृत संवाद”* नामक नागरिक-केन्द्रित जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। “रेल चौपाल” की संकल्पना से प्रेरित यह पहल नागरिकों और भारतीय रेल के बीच संवाद, सहभागिता एवं साझी जिम्मेदारी के भाव को और अधिक सुदृढ़ बनाने का उद्देश्य रखती है।
इसी क्रम में, पूर्व रेलवे के मालदा मंडल द्वारा *साहिबगंज रेलवे स्टेशन पर “अमृत संवाद”* कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता *मालदा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री मनीष कुमार गुप्ता* के द्वारा किया गया। इस अवसर पर मंडल के वरिष्ठ शाखा अधिकारियों की उपस्थिति रही। *साहिबगंज के प्रतिष्ठित चित्रकार एवं मूर्तिकार श्री अमृत प्रकाश* ने कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति से आयोजन को और अधिक सार्थक बनाया। इसके अतिरिक्त एनजीओ (NGO) संजीवनी गंगा, ईस्टर्न रेलवे हाई स्कूल, साहिबगंज के छात्र, प्रधानाचार्य एवं शिक्षकगण, भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, रेलवे कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में यात्रियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मंडल रेल प्रबंधक मालदा के प्रेरणादायक संबोधन से हुआ। अपने संबोधन में उन्होंने स्वच्छता, जन-जागरूकता एवं सामुदायिक सहभागिता के महत्व पर बल दिया तथा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विभिन्न पहलों की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि मालदा मंडल यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा और स्टेशन अधोसंरचना के उन्नयन के लिए निरंतर प्रयासरत है।
कार्यक्रम के दौरान डीआरएम/मालदा ने यात्रियों से सीधा संवाद कर उनके बहुमूल्य सुझाव आमंत्रित किए। उन्होंने यात्रियों से स्टेशन परिसर को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करने का आग्रह किया और स्वच्छता से संबंधित विभिन्न उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डीआरएम/मालदा ने स्टेशन की मूलभूत सुविधाओं और यात्री सुविधाओं के उन्नयन से संबंधित प्रमुख बिंदुओं का भी उल्लेख किया।
इसके अतिरिक्त, उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया और विशेष अभियान 5.0 के तहत चलाए जा रहे स्वच्छता एवं जन-जागरूकता अभियानों की जानकारी साझा की।
अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत साहिबगंज स्टेशन को उन्नत यात्री सुविधाओं, सौंदर्यीकरण एवं पर्यावरणीय सुधारों के साथ विकसित किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता और सामुदायिक सेवा में योगदान देने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम के अंतर्गत कचरा पृथक्करण एवं सतत अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके लिए स्टेशन परिसर में सूखे एवं गीले कचरे के लिए पृथक डस्टबिन लगाए गए। स्टेशन परिसर एवं रेलवे कॉलोनियों में गहन सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता सुनिश्चित की गई।
यह आयोजन पर्यावरण एवं हाउसकीपिंग प्रबंधन (EnHM) विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से किया गया, जिसने रेलवे परिसरों को अधिक स्वच्छ, हरित और सतत बनाने की दिशा में मालदा मंडल की सामूहिक प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।






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