आज राष्ट्रीय डाक सप्ताह का चौथा दिन है और इसे डाक विभाग द्वारा मेल एवं पार्सल दिवस के रूप में मनाया गया। इसके लिए अपने डाकिया लोगों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया ,जिसमें बताया गया कि हमें कैसे पोस्टमैन मोबाइल ऐप से हंड्रेड परसेंट पत्रों का वितरण सुनिश्चित करना है एवं साधारण पत्रों का वितरण भी उतनी ही गंभीरता से करना है और उस पर डाकघर का मुहर अवश्य लगाना है। डाकिया द्वारा यह मामला उठाया गया कि एसबीआई और एलआईसी के बहुत पत्रों में पता अधूरानहीं रहता है और मोबाइल नंबर भी नहीं रहता है जिसके कारण पत्रों का वितरण करने में दिक्कत आती है ।डाकिया द्वारा यह मामला भी प्रकाश में लाया गया की सही तौर पर ग्राहक पता नहीं लिखते हैं ,इसके कारण भी पत्रों का वितरण प्रभावित होता है। इसलिए मेरा सुझाव है कि ग्राहक अपना पता मतलब भेजने वाले का पता बाएं तरफ एवं पाने वाला का पता हमेशा दाएं तरफ लिखें ।दूसरा आग्रह यह भी है की पत्र पर पिन कोड सही लिखा होना चाहिए ।अगर किसी डाकघर का पिन कोड का नहीं हो तो ग्राहक *पोस्ट इन्फो* एप डाउनलोड कर डाकघर का सही पिन कोड पता कर सकते हैं। तीसरा आग्रह यह भी है कि ग्राहक भेजने वाले और पाने वाले दोनों का मोबाइल नंबर बुकिंग के समय में लिखकर दें ताकि पाने वाले का वितरण सुनिश्चित हो यदि पाने वाले को पत्र नहीं मिलता है तो भेजने वाले के पास भी पत्र जरूर पहुंचाया जाए।चौथी बात यह भी है की ग्राहक पोस्ट इन्फो ऐप प्ले स्टोर से डाउन पर पोस्ट ऑफिस के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त करें उनसे आर्टिकल का ट्रैकिंग ,डाक जीवन बीमा का प्रीमियम ,पत्रों पर लगने वाले स्टांप ,बचत बैंक का स्कीम का पता आसानी से लगाया जा सकता है।
डाक अधीक्षक भागलपुर के द्वारा पोस्टमैन को का आश्वासन दिया गया थे एलआईसी देवांग एसबीआई के अधिकारियों को इस बाबत पत्र लिखा जाएगा।
उक्त कार्यशाला में सहायक डाक अधीक्षक श्री उमाशंकर कुमार ,निरीक्षक श्री संजीव सुमन झा ,प्रधान डाकपाल श्री एनएन चौधरी एवं डाक सहायक अफजल के अलावे डाक से संबंधित और कर्मचारी उपस्थित थे । सभी लोगों ने इस कार्यशाला को ग्राहकों के लिए एवं डाक विभाग के लिए लाभप्रद बताया। डाक अधीक्षक श्री आरपी प्रसाद ने इस बात पर उम्मीद जताई ऊपर दिए गए सुझावों पर ग्राहक एवं डाकिया दोनों अमल करेंगे।
धन्यवाद
डाक अधीक्षक भागलपुर


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